चाइल्ड लाइन से दोस्ती सफ्ताह का शुभारंभ…घुमंतु और बिछड़े हुए बच्चों को मिलेगा इसका लाभ

खासखबर बिलासपुर।। परिजनों से बिछडे, गुमशुदा, घर से भागे एवं घुमंतु बच्चों की सुरक्षा एवं देखभाल सुनिश्चित करना बडी चुनौती भरा कार्य है। ऐसे बच्चों से दोस्ती करने, इनका काउंसलिंग कर समाज की मुख्य धारा में जोडने, चाइल्डलाइन को सूचित करने के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग के सौंजन्य से रेलवे चाइल्डलाइन द्वारा दिनांक 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तक चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ आज मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय से चाइल्डलाइन से दोस्ती प्रसार-प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया गया। इस अवसर पर चाइल्डलाइन के सदस्यों एवं बच्चों द्वारा उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को फ्रेंडशीप रिबन बांधकर चाइल्डलाइन से दोस्ती करने का आग्रह किया गया। प्रसार-प्रसार के दौरान ऐसे बच्चों की मदद के लिए जारी किए गए नंबरों की जानकारी भी दी जा रही है।
उल्लेखनीय है कि इसी संदर्भ में रेलवे प्रशासन द्वारा ऐसे बच्चों के लिए घरेलु वातावरण प्रदान करने की दिशा में बेहतर प्रयास के तहत बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं 01 के पुराने आरपीएफ पोस्ट में सर्वसुविधा-युक्त बाल सहायता केन्द्र का प्रावधान किया गया है। बाल सहायता केन्द्र में प्रसाधन से लेकर सीसीटीवी, बेड, विस्तर, कुलर, पंखे एवं कुर्सियों के साथ ही साथ यहां दीवारों पर बच्चों की पसंदीदा छोटा भीम, मोगली आदि जैसे पात्रों का पेंटिंग बनाकर इसे मनोरंजन-कक्ष के रूप में विकसित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *