अटल विकास यात्रा: पिछले 15 वर्षों में राज्य ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ- मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह

पेण्ड्रा विकास खंड के कोटमी में मुख्यमंत्री ने किया 132 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण
बिलासपुर । मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज यहाँ पेंड्रा विकासखण्ड के ग्राम कोटमी में अटल विकास यात्रा के तहत शासकीय उच्चतर माध्यिमिक विद्यालय मैदान में आयोजित आम सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अटल विकास यात्रा मेरे लिए विश्वास यात्रा है और ये तीर्थयात्रा से कम नहीं है। विकास कार्यों को लेकर आपने जो विश्वास जताया है उसके लिए तीर्थयात्रा समझकर मैं आपसे आशीर्वाद लेने आया हूँ। पिछले 15 वर्षों में राज्य ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में राज्यभर में बहुत काम हुआ है। अब गरीबों को इलाज के लिए भटकना नही पड़ता है बल्कि स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 50 हजार तक का इलाज संभव हुआ है और अब तो आयुष्मान योजना के माध्यम से 5 लाख तक का इलाज हो सकेगा। अब घर का हर बच्चा स्कूल जा रहा है। गांव गांव में हाईस्कूल खुल गए हैं। मरवाही में सड़कों का जाल बिछ गया है। प्रत्येक गांव सड़क से जुड़ गया है। राज्य का कोई गांव ऐसा नही बचेगा जहां बिजली नही होगी। सौभाग्य योजना के माध्यम से घर घर में बिजली पहुँचेगी। किसानों के लिए राज्य सरकार लगातार बेहतर कार्य कर रही है। किसानों को फ्लैट रेट पर बिजली दे रहे हैं। सौर सुजला योजना के जरिये किसानों को सोलर पंप बहुत ही रियायती दरों पर दिए जा रहे हैं। अब किसान सोलर पंप के जरिये दो से तीन फसल ले पा रहे हैं। किसान हमारी प्राथमिकता में हैं। किसानों को अब धान के समर्थन मूल्य के साथ बोनस की भी राशि दी जाएगी।

स्काय योजना के माध्यम से युवा और महिलाओं को संचार के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिल रही है।
आज मरवाही के कोटमी में आप लोगों की संख्या और उत्साह बता रहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य विकास के नए आयाम को छू रहा है। सरकार द्वारा श्रमिकों का भी बेहतर ध्यान दिया जा रहा है।श्रमिक वर्ग को टिफिन, भोजन, और औजार किट भी दी जा रही है।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में पिछले15 वर्षों में छत्तीसगढ़ ने राज्य ने देश के बाकी राज्यों की तुलना में सर्वाधिक प्रगति की है। आज छत्तीसगढ़ की योजनाओं को बाकी के राज्य भी लागू कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 1 रुपये प्रति किलो चावल दिया जा रहा है। आज कोई भी नागरिक भूखा नहीं सोता है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के संसाधनों का बेहतर उपयोग करके राज्य को समृद्धशाली बनाया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने मरवाही विधानसभा के कोटमी में 131.68 करोड़ के 49 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने 319 हितग्राहियों को विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत सामग्री वितरण भी किया। हितग्राहियों को मोबाईल, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, टिफिन, श्रमिकों को औजार, दिव्यांगो को सहायक उपकरण वितरित किये गए। इसके साथ ही दस स्व सहायता समूहों को लैपटॉप भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में सरपंचों द्वारा मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया।

मुख्यमंत्री ने कुल 113 करोड़ 44 लाख के 26 कार्यों का भूमिपूजन एवं 18 करोड़ 24 लाख के 23 कार्यों लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री द्वारा किये जाने भूमिपूजन में प्रमुख रूप से 54.26 करोड़ की लागत से 13 किलोमीटर लंबे पेंड्रा बाइपास मार्ग, 36.03 करोड़ की लागत से 13 किलोमीटर लंबे सिवनी से मरवाही मार्ग का चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण, 11.56 करोड़ की लागत से 5 किलोमीटर लंबे बसंतपुर से भांडी मार्ग सड़क का उन्नयन एवं चौड़ीकरण, 7.07 करोड़ की लागत से ग्राम पंचायत परासी में एनीकट और 87 लाख की लागत से शासकीय उद्यानिकी नर्सरी लालपुर में अहाता निर्माण कार्य शामिल हैं।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा लोकार्पण किये जाने वाले प्रमुख कार्यों में 6.55 करोड़ की लागत से सोन नदी पर दानिकुंडी से देवरीडांड मार्क पर पुल निर्माण, 2.76 करोड़ की लागत से सोखनदी पर मेदुका दर्री से गम्मा टोला मार्ग पर पुल निर्माण, 2.56 करोड़ की लागत से 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र सिवनी मरवाही, 2.12 करोड़ की लागत से बस्ती व्यपर्तन मार्ग गौरेला और 45 लाख की लागत से तिलोरा पेंड्रा में बरमूडा स्टॉपडेम निर्माण कार्य शामिल हैं।

आमसभा में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री समीरा पैकरा,जिला पंचायत सदस्य शंकर कंवर, बिलासपुर महापौर किशोर राय, कलेक्टर पी दयानंद, एसपी आरिफ शेख, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती फरिहा आलम सिद्दीकी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *